वजन घटाने के टिप्स: मजेदार बात यह है कि अगर आप ऑमलेट में कुछ हेल्दी चीजें मिलाएंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा। तो आइए देखें कि इस तरह के हेल्दी ऑमलेट में कौन-कौन सी सामग्री मिलाई जा सकती है।

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दुनिया में शायद ही बहुत कम लोग होंगे जो अंडे खाना पसंद नहीं करते हैं। विभिन्न स्थितियों में अंडों की उज्ज्वल उपस्थिति न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाती है बल्कि भोजन में पोषण मूल्य भी जोड़ती है। यह अंत नहीं है, वजन कम करने के लिए अंडे की एक जोड़ी। अंडे शरीर की मांसपेशियों को बनाने में भी मदद करते हैं। इसलिए पौष्टिक और स्वस्थ अंडे को दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है। और अंडा पाड़ा पकाने की विधि भी काफी सरल है और इसमें समय भी कम लगता है। उदाहरण के लिए, आइए अंडे के आमलेट के बारे में बात करते हैं। इसे खाना लगभग सभी को पसंद होता है। और खाना बनाना विशेष रूप से जोखिम भरा नहीं है।

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एक अंडा और दो और अंडे का सफेद भाग:
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे आमतौर पर आहार से अंडे की जर्दी को हटा देते हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या इससे पर्याप्त पोषण मिलेगा? इसलिए शरीर को सही मात्रा में पर्याप्त पोषण मिले इसके लिए ऑमलेट बनाते समय एक पूरा अंडा लेना जरूरी है। इसके साथ ही आपको दो और अंडों के सफेद भाग को अच्छी तरह से फेंटना है। इसके बाद आपको उस फेटे हुए अंडे से ऑमलेट बनाना है। एक अंडे के सफेद भाग में 4 ग्राम प्रोटीन होता है और एक पूरे अंडे में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडे विटामिन-बी, विटामिन-डी, कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

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टमाटर, प्याज और पनीर:
ऑमलेट में सब्जियां डालने से काफी मदद मिल सकती है. शरीर के लिए पर्याप्त फाइबर होगा, और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। टमाटर और प्याज जैसी सामग्री हर किचन में हमेशा मौजूद रहती है। इसलिए अगर आप ऑमलेट बनाते समय इन दोनों सब्जियों को मिला दें तो बेहतर होगा कि इसे नाश्ते में खाएं और आपको जरूरी पोषण भी मिलेगा। अंडे में टमाटर और प्याज के साथ थोड़ा सा पनीर कद्दूकस कर लें और आमलेट स्वाद में अतुलनीय होगा।

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शिमला मिर्च और धनिया पत्ती:
शिमला मिर्च विटामिन सी, के, ए और अन्य खनिजों से भरपूर होती है। इन सब्जियों में फाइबर भी काफी मात्रा में होता है। नतीजतन, आमलेट में शिमला मिर्च डालने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। दिलचस्प बात यह है कि हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में कम होती हैं और किसी भी खाना पकाने की प्रक्रिया में एक अलग आयाम जोड़ती हैं। तो आमलेट में शिमला मिर्च डालने के अलावा हरा धनिया भी डाल सकते हैं. इससे स्वाद तो बढ़ेगा ही, इसके बहुत फायदे भी होंगे।

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पालक और टमाटर:
विटामिन के और आयरन से भरपूर पालक फलों का एक बड़ा स्रोत है। आमलेट में पालक और टमाटर का पेस्ट मिलाने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा, पालक और टमाटर स्वाद कलियों की तृप्ति के स्तर को बढ़ा सकते हैं और पेट को लंबे समय तक भरा भी रख सकते हैं।

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