हमारे मशीनी जीवन में थोड़ी शांति से सांस लेने का समय नहीं है। जीवन में सफलता की इस दौड़ में कभी-कभी सांस की कमी हो जाती है।

ध्यान में एकाग्रता बढ़ाने के लिए

फिर से मन विभिन्न कारणों से बेचैन है। बिना सोचे समझे किए गए निर्णय अक्सर गलत होते हैं। किसी भी प्रयास में सफलता के लिए दूरदर्शिता और धैर्य की आवश्यकता होती है। और हम इसे ध्यान के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

हम जानते हैं कि दुनिया के सभी महान क्रांतियां मौन के बीच ध्यान की स्थिति में शुरू हुई हैं। दुनिया में दिखाई देने वाली हर चीज को पहले वास्तविकता प्राप्त कर लिया गया है। हालाँकि, हम इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं।

यदि हम दिन में केवल 15 मिनट ध्यान कर सकते हैं, तो हमारा अशांत मन शांत हो जाएगा। ध्यान हमें थकान, थकावट और सनकी दिमाग से लड़ने में मदद करता है। यदि आप ध्यान करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने दिमाग को ठीक करना होगा। यह एक बहुत ही सरल और सरल विषय है और इसमें किसी भी अतिरिक्त शैली की आवश्यकता नहीं है।

हम शरीर को स्वस्थ रखने और मन की शांति पाने के लिए ध्यान कर सकते हैं। घर पर करना आसान:

ध्यान के लिए एक खुला स्थान चुनें। आप बगीचे में, खुली छत के साथ बरामदा या बड़ी खिड़कियों के साथ बड़े कमरे में भी ध्यान कर सकते हैं। एक विशिष्ट स्थान पर एक चटाई या बिस्तर बनाएं

ढीले आरामदायक कपड़े पहनें

ध्यान करते समय सभी काम और व्यस्तता को दूर रखें। मोबाइल फोन को पहले बंद करें, अगर फोन ध्यान के दौरान आता है, तो ध्यान खो जाएगा

कमल की स्थिति में बैठो या जिस तरह से आप आराम से बैठे महसूस करते हैं। रीढ़ को बिल्कुल सीधा रखें। धीमी और गहरी सांसें लेते हुए सभी सांसारिक विचारों से दूर रहें। एकाग्रचित्त होकर विचार को स्थिर अवस्था में लाने का प्रयास करें

पहले दिन से आपका मन पूरी तरह से ध्यान में नहीं डूब सकता, धैर्य न खोएं। कुछ दिन नियमित रूप से कोशिश करें। मन आपके वश में आ जाएगा।




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