शरीर में भी है कैल्शियम की कमी तो इन नेचुरल तरीकों से करें दूर !
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*इन  12 चीजों को खाने से दूर होगी कैल्शियम की कमी

*आपने अक्सर ही अपने घर में सुना होगा कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं इसलिए रोज दूध पीना जरूरी होता है. बात सही भी है डेयरी फूड शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने और इनके सेवन से बोन्स भी कमजोर नहीं होती. लेकिन क्या आप जातने हैं कि डेयरी फूड के अलावा भी खानपान की कई चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

1. जीरा सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है. एक गिलास पानी उबालें और उसमें एक टीस्पून जीरा मिलाएं. पानी को ठंडा कर लें और इस पानी को दिन में कम से कम दो बार पिएं. इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी.

2.  गुग्गुल एक आयुर्वेदिक हर्बल है जो शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है. नियमित रूप से लगभग 250 मिग्रा. से 2 ग्राम तक गुग्गुल का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती.

3. गोभी कैल्शियम की कमी को दूर करने का अच्छा तथा सरल तरीका है इसमें 90 एमजी कैल्शियम मौजूद होता है रोजाना गोभी को सलाद के रूप में खाये इससे हड्डिया मजबूत होती है।

4. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए तिल खाना भी बहुत फायदेमंद रहता है एक टेबल स्पून तिल में लगभग 88 मिग्रा। कैल्शियम होता है।

5. कैल्शियम की कमी का पूरा करने के उपाय में दूध काफी जरुरी है दूध में कैल्शियम काफी होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरुरी है दिन में एक गिलास दूध सुबह शाम पीने से कैल्शियम बढ़ाने में मदद मिलेगी।

5. एक कटोरी हरी पत्तेदार सब्जी से हमें करीब 100 मिलीग्राम कैल्शियम की प्राप्ति होती है, ऐसा कुछ समय पहले एक हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा कराई गई स्टडी में सामने आया। ऐसे में हम ग्रीन सैलेड, बीन्स सैलेड और हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। तो कोशिश कीजिए कि हर दिन कम से कम एक पत्तेदार सब्जी का सेवन जरूर कर लें।

6. नॉनवेज पसंद करनेवाले लोग फिश डायट से कैल्शियम की अपनी डेली नीड को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको Sardines और Salmon फिश का अधिक उपयोग करना चाहिए। हो सकता है कि आपको इनका टेस्ट बहुत अधिक पसंद ना आए तो इन्हे टेस्टी बनाने के लिए आप ग्रिल्ड या सैलेड फॉर्म में तैयार कर सकते हैं।

7. हम पहले भी बता चुके हैं कि अगर आप कैल्शियम से भरपूर डायट लेंगे लेकिन शरीर में विटमिन-डी की कमी होगी तो आपको कैल्शियम डायट लेने का पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। क्योंकि शरीर में कैल्शियम को सोखने और उसे हड्डियों तक पहुंचाने, हड्डियों को मजबूत बनाने आदि के लिए विटमिन-डी की बहुत अधिक जरूरत होती है।

8. एक गिलास पानी उबालें तथा इसमें एक टीस्पून जीरा मिलाएं। इसे ठंडा होने के बाद अच्छे से मिलाएं। इस पानी को दिन में कम से कम दो बार पीयें। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी।

9. एक गिलास पानी उबालें। इसमें अदरक के 1-2 टुकड़े डाले तथा कुछ देर तक उबालें। इसे छान लें तथा इसका स्वाद अच्छा बनाने के लिए इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाएं।

10. दही में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन एक कप दही का सेवन करने से शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है। एक कप दही में 250-300 मिग्रा. कैल्शियम होता है।


11. सहजन कैल्शियम की कमी दूर करने में सहजन भी बहुत कारगर होता है, ऐसा माना जाता है की 100 ग्राम सहजन में 5 गिलास दूध के बराबर कैल्शियम होता है, कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप सहजन की पत्ती और इसके फल का सेवन कर सकते हैं।

12. अंडे अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी है, तो वह व्यक्ति अंडे का अंदर का पीला भाग खा सकता है। अंडे के पीले भाग के अंदर काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

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