1.शरीर के लिए क्यों जरूरी है कैल्शियम?
कैल्शियम नर्वस सिस्टम के माध्यम से मांसपेशियों को गतिशील बनाता है। अगर खून में निश्चित मात्रा में कैल्शियम घुला हुआ है तो शरीर की कोशिकाएं हर पल कार्य करने के लिए सक्रिय रहेंगी। इससे हड्डियां तो मजबूत होने के साथ हाई ब्लड प्रैशर, कैंसर और डायबिटीज से भी बचाव होता है.

2.बढ़ती उम्र में क्यों जरूरी है कैल्शियम?
30 साल की उम्र तक हड्डियां पूरी तरह विकसित हो जाती है लेकिन शरीर को कैल्शियम की जरूरत तब भी होती है। इस समय प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 1500 मि.ली कैल्शियम की जरूरत होती है। इस उम्र में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और साथ ही इससे कैंसर, दिल व ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

3.महिलाओं में होती है सबसे ज्यादा कमी
पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में कैल्शियम की कमी ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि पीरियड्स, प्रेग्नेंसी व मेनोपॉज के समय उनके शरीर में कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को इसकी जरूरत भी ज्यादा होती है.

4.हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाएं विटामिन डी 
विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिनस में से एक है. लेकिन दुख की बात यह है कि भारत में ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. विटामिन डी की कमी से हड्डियों को कमजोर कर देती है. आप विटामिन डी सीधा सूरज की किरणों से ले सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप विटामिन से भरपूर आहार जरूर लें. यह स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है.


4.कैल्शियम के स्रोत 
कैल्शियम के लिए आप दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां आपको कैल्शियम और आयरन दोनों ही देने में मदद करती है. अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो आपके लिए मछली भी अच्छा विकल्प है. साबुत अनाज, केले, सार्डिनेस, सालमन, बादाम, ब्रेड, टोफू और पनीर कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

*अंजीर
एक दिन में अंजीर का 1 कप खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।



*भिंडी
एक कटोरी भिंडी में 40 ग्राम कैल्शियम होता है। इसको हफ्ते में दो बार खाने से दांतों खराब नहीं होते। दांतो को स्वस्थ रखने के लिए भिंडी या ओकरा खाएं।


*बादाम
दूध और बादाम में काफी सारा कैल्‍शियम मौजूद होता है। इसमें अन्‍य पोषक तत्‍व भी मौजूद होते हैं। कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में बादाम पिस कर पीएं।


*पालक
पालक में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार पालक जरूर खाएं।


*संतरा
जिन खट्टे फलों में सिट्रस एसिड होता है, उसमें कैल्‍शियम तथा विटामिन सी भी मौजूद होता है। आपको हफ्ते में दो बार इम्‍मयूनिटी बढाने के लिये और बीमारियों को दूर रखने के लिये संतरे और नींबू का सेवन करना चाहिए।


*चीज
कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए चीज खाएं। चीज चाहे वह मरमेसन हो या फिर, मॉजरिल्‍ला या शैड्डर, सभी कैल्‍शियम से भरपूर होते है।


तिल 
तिल में भी कैल्शियम होता है। रोजाना 1 गिलास में 1 चम्मच दूध मिलाकर पीने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है।


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