प्रोटीन शरीर का निर्माण करने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वो मैं से एक है मानव शरीर में लगभग 12 प्रतिशत पानी 16 प्रतिशत प्रोटीन 6 प्रतिशत खनीज और एक प्रतिशत से कम कार्बोहाइड्रेट थोड़ी मात्रा में विटामिन और कुछ अन्य पदार्थ होते हैं प्रोटीन हमारे शरीर में बालों नाखून और रक्त कोशिकाओं मैं पाया जाता है

 1- सोयाबीन सोयाबीन मीट और अंडे से भी ज्यादा प्रोटीनयुक्त आहार है प्रोटीन के अलावा सोयाबीन विटामिन बी कॉम्लेक्स विटामिन सी और खनीज पदार्थों से भरपूर होता है इसके अलावा सोयाबीन फाइबर से भरपूर होता है सौ ग्राम सोया चंक्स में करीब पचास ग्राम प्रोटीन होता है।

2- पनीर दूध से बने सभी प्रॉडक्ट स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं जो कि हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं पनीर भी दूध से ही तयार होता है और इसमें प्रोटीन का और फैट पाया जाता है सौ ग्राम पनीर में अठारह ग्राम के आसपास प्रोटीन होता है।

3-मूंग की दाल बीमारी भगाने समेत हेल्थ को मेंटेन करने के लिए भी जरूरी है। मूंग की दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फास्फोरस होता है। मूंग दाल के पापड़, लड्डू और हलवा भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। मूंग दाल को डाइट में शामिल करने से मसल्स मजबूत होती हैं 

4- बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती दिमाग को तेज़ करता है

5- काजू पे कैसा रहा है और यह वजन बढ़ाने के लिए भी सहायक है साथि या प्रोटीन से भरपूर होता है सिर्फ 100 ग्राम काजू मैं करीब पांच सौ तिरपन कैलरी चवालीस ग्राम फैट और करीब अठारह ग्राम प्रोटीन होता है।

6- दूध ना सिर्फ शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करके हड्डी को मजबूत करता है बल्कि प्रोटीन से भरपूर होता है एक लीटर दूध में करीब चालीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।


7- अंकुरित अनाज अंकुरित अनाज भी प्रोटीन सेवन का एक बेहतरीन जरिया है एक अंकुरित अनाज में करीब पंद्रह ग्राम प्रोटीन होता हैं।

8-मूंगफली  को सस्ता काजू कहा जाता है और इसमें स्वाद के साथ साथ कई प्रकार के स्वास्थ्य को लाभ पंहुचाने संबंधी गुण भी होते हैं। मूंगफली  को कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। इसका तेल भी स्वाद और स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रचलित है। मूंगफली हमारे देश में हर तरह के खाने में इस्तेमाल की जाती है  

9- चना न सिर्फ प्रोटीन बल्कि फाइबर से भी भरपूर होता है इसे भिगोकर उबालकर या तल कर भी खा सकते हैं 100 ग्राम चने में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

10- दही का प्रयोग हर घर में होता है। लेकिन क्या आपको पता है दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिनको खाने से शरीर को फायदा होता है। दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन पाया जाता है। दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदा करता है। दही में दूध की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि दही आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है।

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