आहार त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिन खाद्य पदार्थों को लोग खाते हैं, उनके बालों की वृद्धि, शक्ति और मात्रा पर प्रभाव पड़ता है।

बाल जड़ों से बढ़ते हैं, इसलिए स्वस्थ बालों के विकास की कुंजी सर और बालों के रोम के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में निहित है। यह लेख बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों के लिए है।

*आहार बालों के विकास को कैसे प्रभावित करता है?
बाल लगातार बढ़ रहे हैं और प्रतिस्थापित किए जा रहे हैं, और रोम लगातार शरीर में पोषक तत्वों से नए बाल बना रहे हैं।

वे लोग जो खाते हैं, वे प्रभावित करते हैं कि उनके बाल कैसे बढ़ते हैं और उनकी गुणवत्ता कैसी है। कुछ प्रोटीन, विटामिन और खनिज विशेष रूप से मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। विविध, पौष्टिक आहार खाने से नाखून और त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। 

बदलाव उन लोगों में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होंगे जिनके पास पहले विटामिन या पोषक तत्वों की कमी थी। फिर भी, बालों के विकास के मामले में, सकारात्मक परिणाम देखने में थोड़ा समय लग सकता है।

1. अंडे 

अंडे बायोटिन का एक अच्छा स्रोत हैं, एक खनिज जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। 

पतले बाल और शरीर के बालों का झड़ना एक बायोटिन की कमी के दो लक्षण हैं। अन्य लक्षणों में चेहरे और गुदा के आसपास चकत्ते, त्वचा में संक्रमण और भंगुर नाखून शामिल हैं। बायोटिन की कमी दुर्लभ है। 

बालों के विकास के लिए कई आहार पूरक में बायोटिन होता है। हालांकि, इस बात के बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि बायोटिन बालों, त्वचा या नाखून के स्वास्थ्य में सुधार करता है। 

बायोटिन युक्त अन्य खाद्य पदार्थों के उदाहरण: मछली सहित मांस पागल बीज कुछ सब्जियाँ, जैसे शकरकंद, पालक, और ब्रोकोली

अंडे में अन्य यौगिक भी होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं, जिनमें एल-लाइसिन, विटामिन डी, और कुछ खनिज शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़िए।

2. ब्राजील नट 
ब्राजील नट्स सेलेनियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक खनिज जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। 

एक वैज्ञानिक समीक्षा के लेखक नोट करते हैं कि सेलेनियम बाल बनाने में शामिल है। वे रिपोर्ट करते हैं कि रक्त से ट्रेस तत्व प्राप्त करने के बाद नवगठित बाल सेलेनियम लेता है।

हालांकि, बहुत अधिक सेलेनियम भंगुर बाल और बालों के झड़ने, मतली के साथ, त्वचा पर चकत्ते और तंत्रिका तंत्र की समस्याओं का कारण बन सकता है।

वयस्कों में सेलेनियम के लिए अनुशंसित ऊपरी सीमा 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) है। ब्राज़ील नट्स सेलेनियम में बहुत समृद्ध हैं - एक ब्रेज़िल नट 68-91 एमसीजी प्रदान करता है - इसलिए लोग अपने सेवन को प्रति दिन लगभग चार ब्राजील नट्स तक सीमित करना चाह सकते हैं। 

पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में सेलेनियम सांद्रता भौगोलिक स्थान और मिट्टी की सामग्री के साथ भिन्न होती है। 

अन्य खाद्य पदार्थों में सेलेनियम शामिल हैं: मांस, जिगर और मछली सहित अंडे दूध और अन्य डेयरी उत्पाद ब्रेड और अनाज

3. मोटी मछली 
एक व्यक्ति को अपने आहार में फैटी एसिड का एक स्वस्थ स्रोत शामिल करना चाहिए। स्वास्थ्यवर्धक वसा हर आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और ओमेगा -3 फैटी एसिड दिल के साथ-साथ बालों, त्वचा और आंखों के लिए भी अच्छे होते हैं।

मछली ओमेगा -3s के साथ-साथ विटामिन डी के अच्छे स्रोत हो सकते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। 

इसके अलावा, मछली खाने वाले लोगों को विभिन्न पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है, और वसायुक्त मछली खाने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

2018 के पशु अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि मछली के तेल का अर्क, जिसमें एक ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, ने शरीर में कुछ प्रोटीनों की गतिविधि को बढ़ाकर बालों के विकास को बढ़ावा दिया। 

इसके अलावा, एक छोटे पैमाने के अध्ययन में पाया गया कि समुद्री प्रोटीन के साथ-साथ ओमेगा -3 की खुराक लेने से बालों का झड़ना कम हो सकता है, हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा कि यह विशेष रूप से बालों के विकास को बढ़ावा नहीं देता है। 

ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अमीर मछली स्रोत हैं: सैल्मन छोटी समुद्री मछली टूना हिलसा सार्डिन

जो लोग शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं वे निम्नलिखित पौधे-आधारित स्रोतों से ओमेगा -3 s प्राप्त कर सकते हैं: 

अखरोट बीज, जैसे अलसी और चिया बीज अलसी का तेल, सोयाबीन तेल और कैनोला तेल शैवाल, जैसे कि स्पिरुलिना गढ़वाले खाद्य पदार्थ

4. खाद्य पदार्थ विटामिन डी के साथ गढ़वाले 
कुछ शोध बताते हैं कि विटामिन डी बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है 

विटामिन डी मांसपेशियों, तंत्रिका और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है। 

अधिकांश अमेरिकी आहारों में, गढ़वाले खाद्य पदार्थ विटामिन डी के थोक प्रदान करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ जो गढ़वाले होते हैं उनमें शामिल हैं: 
नाश्ता का अनाज संतरे का रस दही नकली मक्खन सोया के पेय

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में कुछ अमीनो एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, और 
एल-लाइसिन एक उदाहरण है। एल-लाइसिन भी बाल की जड़ में मौजूद है, और यह बालों के आकार और मात्रा के लिए जिम्मेदार है। 
एल-लाइसिन की कमी से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, लेकिन इस अमीनो एसिड के पर्याप्त मात्रा में सेवन से इस समस्या को रोका जा सकता है और नियमित रूप से बालों के विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है। 
लोग एल-लाइसिन की खुराक ले सकते हैं। यह निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में आहार प्रोटीन के रूप में भी मौजूद है: 
मांस अंडे फलियां मसूर की दाल पागल

5.अन्य पोषक तत्व

कुछ कमियाँ बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं, और इन पोषक तत्वों और खनिजों के स्तर को बहाल करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है: 

आयरन। यहां तक ​​कि लोहे की कमी वाले एनीमिया के हल्के मामले भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। 

जिंक। अपर्याप्त जस्ता सूखे बालों को जन्म दे सकता है और, संभवतः, बालों के झड़ने। प्रोटीन। 
प्रोटीन की कमी बालों को कमजोर कर सकती है और यह सुस्त दिखती है। हालांकि वैज्ञानिक अनुसंधान सीमित है, कुछ स्रोतों का सुझाव है कि निम्नलिखित पोषक तत्व बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं:

नियासिन, स्वस्थ बालों के रोम का समर्थन करने के लिए फोलिक एसिड, नए बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए 
विटामिन ए, बालों के रोम को बचाने के लिए 
विटामिन सी, एक एंटीऑक्सिडेंट, बालों के नुकसान को रोकने और कोलेजन स्तरों का समर्थन करने के लिए कुछ लोग बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं, हालांकि शोध में इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि ये उपाय काम करते हैं। विशेष रूप से, कुछ ने पाया कि पामेटो की खुराक को रोकने और आंशिक रूप से बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। 
अन्य लोग जिन्कगो बाइलोबा का उपयोग करते हैं, एक हर्बल सप्लीमेंट है जो याददाश्त बढ़ाने से जुड़ा है, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, यह मानते हुए कि यह खोपड़ी को पोषक तत्वों की डिलीवरी में सुधार करता है।

*क्या कारक बाल विकास को प्रभावित करते हैं? 

लोगों की उम्र के अनुसार, वे देख सकते हैं कि उनके बाल पहले की तरह जल्दी नहीं बढ़ते हैं और यह कम घना होता है। कुछ रोम नए बालों का उत्पादन बंद कर सकते हैं, जिससे बाल पतले या झड़ने लगेंगे। 

यह आनुवांशिकी और प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रियाओं के संयोजन के परिणामस्वरूप होता है। बाल शाफ्ट भी महीन हो जाते हैं और अपना रंग खोने लगते हैं।

प्रसव, तनाव, थायराइड की स्थिति और एलोपेसिया नामक स्वास्थ्य संबंधी समस्या बालों के अधिक अचानक नुकसान का कारण बन सकती है। बालों के विकास का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया स्वास्थ्यवर्धक आहार खाने से आनुवांशिक या प्रणालीगत समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता है।


उम्र बढ़ने, बीमारी और आनुवंशिकी के अलावा, कुपोषण बालों के झड़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। एक स्वस्थ, अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करने से लोगों को बालों के विकास और प्रतिस्थापन के विशिष्ट स्तरों को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। 
पौष्टिक भोजन भी अस्वस्थ या क्षतिग्रस्त बालों के इन संकेतों को रोकने में मदद कर सकता है: शुष्कता एक भंगुर बनावट दृश्यमान रूसी एक सुस्त उपस्थिति आसानी से टूटने की प्रवृत्ति


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